Sim Full Form In Hindi & Differ. Postpaid v/s Prepaid

हम sim card के बारे में बात करने जा रहे हैं, पहले हम जानेंगे कि Sim card क्या है, sim full form in hindi क्या है, sim कितने प्रकार के होते हैं, आप online sim card कैसे खरीद सकते हैं, prepaid sim card और post paid sim card क्या होती है |

Prepaid और postpaid में क्या अंतर है, प्रीपेड और पोस्टपेड के बीच कौन – सा सिम कार्ड सस्ता है और साथ ही आपको इस लेख के माध्यम से sim card के बारे में बहुत सारी जानकारी मिलेंगी।

Sim Full Form In Hindi क्या होता हैं ?:

आज के समय में सिम कार्ड हर किसी के मोबाइल में होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि सिम का फुल फॉर्म क्या है, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, मैं आपको बताने जा रहा हूं कि सिम कार्ड की फुल फॉर्म क्या होता हैं |

Sim Full Form In English – Subscriber identity module

Sim Full Form In Hindi – ग्राहक पहचान मॉड्यूल

Sim Card क्या होता हैं ( what is sim card) ? :

क्या आप जानते हैं कि सिम कार्ड क्या है, यदि आप जानते हैं तो बहुत बढ़िया है, यदि आप नहीं जानते हैं, तो अब आपको पता लग जाएगा, कि हमारे मोबाइल में जो सिम कार्ड लगा होता हैं , जिसके दुवारा से हम अपने मोबाइल से phone call सकते हैं, इंटरनेट का उपयोग सकते हैं |

Sim Full Form In Hindi

आप किसी को भी meassge सकते है, आप अन्य बहुत सारे काम कर सकते हैं, क्योंकि सिम कार्ड के अंदर एक electronic chip लगा होता है  हैं, जिसके द्वारा ये सभी कार्य संभव हैं।

सिम कार्ड एक स्टोरेज डिवाइस की तरह काम करता है, क्योंकि यह आपके सभी कॉन्ट्रैक्ट नंबरों को स्टोर करता है और यही नहीं, सिम कार्ड आपके सभी मैसेजेस को भी स्टोर करता है, यह आपके लोकेशन और सिम कार्ड की पहचान को भी स्टोर करता है।

आज के समय में सिम बहुत छोटा बना दिया गया है, लेकिन अगर हम कुछ सालों की बात करें, तो उस समय में सिम कार्ड debit card की तरह बहुत बड़े थे, लेकिन जल्द ही आपको ई-सिम कार्ड बाजार में देखने को मिलेंगे, फिर आप ऑनलाइन सब कुछ कार्य कर   सकते हैं, अब हर मोबाइल में अलग-अलग सिम लगाए जाते है, जैसे की mini, micro, nano आदि ।

Global System for Mobile Networks (GSM) :

आप इस सिम का इस्तेमाल किसी भी मोबाइल पर कर सकते हैं, ये सिम आप उस मोबाइल में लगा सकते है, जिस मोबाइल में बाहरी सिम (external sim) लगाया जाता हैं, जैसे अगर आपको कोई फोन करना है, आपके पास केवल सिम कार्ड है और आपको उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर भी याद नहीं है।

तो आप क्या करेंगे? अब आप किसी से भी मोबाइल ले सकते हैं, अपना सिम कार्ड उसके मोबाइल पर डाल सकते हैं और कॉल कर सकते हैं क्योंकि उस आदमी का नंबर आपके सिम कार्ड में save है, जिसके कारण आप ये सारे काम कर सकते हैं।

Code Division Multiple Access (CDMA) :

जब भी आप कोई नया मोबाइल खरीदते हैं, तो आपको उसके साथ एक नया सिम कार्ड दिया जाता है, जो आपके मोबाइल में पहले से स्थापित (install) होता है, आपको अलग से कोई और सिम खरीदने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप ऐसे सिम को किसी भी GSM Sim फोन में इस्तेमाल नहीं कर सकते।

Sim का आविष्कार किसने किया और कब किया ( sim card ki history) :

इस सिम का आविष्कार गिज़ेक & देवरिएंट (Giesecke & Devrient) नाम की कंपनी ने किया था और आपको जानकर हैरानी होगी कि उस समय केवल 30 से 40 सिम ही बने थे और ये सभी सिम केवल बड़ी कंपनी के पास थे, जिनके माध्यम से वे सभी अपनी जानकारी साझा (share) करते थे।

सिम का आविष्कार वर्ष 1991 में हुवा था, लेकिन अगर हम आज के समय के बारे में बात करते हैं, तो आज के समय में हर व्यक्ति के पास 2 से 5 सिम की आवश्य है, अब समय बदल गया है, कुछ समय बाद आपको e-sim card भी देखने को मिल जाएगे, इससे पता चलता है, कि technology में काफी उन्नत हो गई है।

Prepaid Sim क्या होता है (What is Prepaid Sim) :

Prepaid Sim card का उपयोग आज के समय में हर कोई करता है, मुझे उम्मीद है कि आपके पास भी प्रीपेड सिम कार्ड होगा, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि प्रीपेड सिम कार्ड क्या है, हमें अब प्रीपेड सिम कार्ड का उपयोग क्यों करना चाहिए।

Prepaid Sim में आपको हर महीने या हर साल रिचार्ज करना होता है, उसके बाद आप सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, जिस दिन आपका रिचार्ज समाप्त होता हैं, उस दिन आपकी सेवा भी बंद हो जाती है, अगर आपको अपनी सेवाएं जारी रखनी हैं, तो आपको रिचार्ज कराना होगा, प्रीपेड सिम कार्ड पोस्टपेड के मुकाबले काफी सस्ता पड़ता हैं, प्रीपेड सिम कार्ड की वैधता आपके चार्ज पर निर्भर करती हैं।

Postpaid Sim क्या होता है (What is Postpaid Sim) :

बहुत से लोगों के पास पोस्टपेड सिम कार्ड है और यह प्रीपेड सिम की तुलना में बहुत महंगा भी है क्योंकि पोस्टपेड सिम मैं आपको काफी सर्विस (service) दी जाती है, आप अपनी इच्छानुसार किसी भी चीज का उपयोग कर सकते हैं, जैसे आप किसी को कॉल कर सकते हैं और उससे काफी समय के लिए बात कर सकते हैं, इंटरनेट कितना भी डेटा उपयोग कर सकते हैं , आप किसी को भी असीमित संदेश भेज सकते हैं, यह सभी सेवाएं (service) आपको पोस्टपेड सिम कार्ड में देखने को मिलती है ।

लेकिन आप जो भी उपयोग करते हैं, आपको हर महीने बिल का भुगतान करना होगा, ये सभी सेवाएं केवल पोस्टपेड सिम कार्ड पर लगती हैं। आप पोस्टपेड सिम बिल का भुगतान ऑनलाइन भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप बैठकर ये सब काम कर सकते हैं।

Postpaid & Prepaid Sim में क्या अंतर है ( Difference between postpaid & prepaid Sim ) :

मैं आपको पोस्टपेड और प्रीपेड सिम कार्ड में कुछ खास अंतर बताने वाला हूं, जो आपकी काफी सहायता करेंगे, कि आपको कौन – सा सिम खरीदना चाहिए।

Recharge :

आपको समय-समय पर प्रीपेड सिम में रिचार्ज करना होगा लेकिन अगर आप पोस्ट पेड का उपयोग करते हैं तो आपको हर महीने बिल का भुगतान करना होगा।

Plan In Postpaid & Prepaid Sim :

अगर आप प्रीपेड सिम का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको इसमें बहुत ही सस्ता प्लान देखने को मिलते है और अगर आप पोस्टपेड सिम का इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें आपको बहुत ही महंगा प्लान देखने को मिलते है, अगर आपके पास पैसा है तो आप बड़ा प्लान ले सकते हैं, इंटरनेट और कॉल का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

Validity (वैधता) :

प्रीपेड सिम में आप जो रिचार्ज करवाते हैं, उसके अनुसार आपको वैधता दी जाती है, लेकिन अगर आप postpaid sim का उपयोग करते हैं, तो postpaid में वैधता की कोई सिमा नहीं होती है ।

Payment For Prepaid & Postpaid :

आप prepaid और postpaid में किसी भी तरह भुगतान (payment) कर सकते हो जैसे की phonepe app , Google pay app,  Amazon App, Paytm App आदि |

Benefits In Postpaid & Prepaid Sim :

अगर आप प्रीपेड सिम का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको आज के समय में बहुत सारे लाभ देखने को मिलते हैं, आज आप किसी भी सिम ओर अनलिमिटेड कॉल कर सकते हैं, वह भी प्रीपेड सिम से और अगर आप Amazon app, paytm app से रिचार्ज करते हैं, तो आपको कुछ cashback मिलता है, इससे आप अपने पैसे बचा सकते है।

लेकिन अगर आप किसी को पोस्टपेड सिम से कॉल करते हैं, तो आपको इसके लिए हर मिनट का भुगतान करना होगा, केवल व्यवसायी लोग पोस्टपेड सिम का उपयोग करते हैं।

Prepaid & Postpaid Sim Card को Online कैसे ख़रीदे (buy prepaid & postpaid sim card online) :

अब आप घर बैठे अपने लिए सिम कार्ड मांग सकते हैं, आपको किसी भी दुकान पर जाने की जरूरत नहीं है, बस आपको इस वेबसाइट पर आना होगा और अपना account create karna होगा और उसके बाद आपको अपना सारा details भरना होगा आपके पते पर 2 घंटे में आपका सिम कार्ड पहॅचा दिया जाएगा।

इस वेबसाइट से आप प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों सिम खरीद सकते हैं। यदि आप सब कुछ लाइव देखना चाहते हैं, तो आपको यह वीडियो देखना चाहिए। इस वीडियो में सब कुछ लाइव दिखाया गया है।

Tips & Conclusion : आज आपको sim card के बारे में सभी जानकारी मिल गयी है, आपको पता लग चूका है की sim full form in hindi क्या होता है, कैसे आप online sim card खरीद सकते हो , prepaid और postpaid sim में क्या अंतर होता है ये भी भी आप सिख चुके है अगर आपको ये लेख helpful लगी है तो इसको अपने दोस्तों के साथ share आवश्य करें |

Recent Posts

SDM Full Form In Hindi & English

SDM कौन होता हैं, SDM Full Form In Hindi क्या है, एसडीएम बनने के लिए… Read More

2 days ago

VFX Kya Hota Hai? & VFX full form in Hindi

यदि आपको जानना हैं की VFX Kya Hai? & VFX full form in Hindi क्या… Read More

3 weeks ago