Categories: Tips And Tricks

MPIN Kya Hota Hai – एमपिन क्या होता है ?

Mpin kya hota hai ?, एमपिन के फायदे हैं और हमें mpin का उपयोग कैसे करना चाहिए? , एमपिन ka full form क्या है? Mpin के द्वारा हम क्या – क्या कर सकते हैं ?, एमपिन code generate कैसे किया जाता है सभी बैंक का mpin कैसे generate करें ?, Mpin नंबर कैसे प्राप्त करें? आज आपको इन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे, इन सभी सवालों के जवाब पाने के लिए आपको इस article को ध्यान से पढ़ना होगा।

What is the full form of mpin – Mpin का फुल फॉर्म क्या होता है ? :

सबसे पहले हम आपको mpin full form बता देते हैं full form का full form इस प्रकार है ” Mobile banking Personal Identification number ” .

mpin number kya hota hai और mpin kya hota hai यह दोनों अलग – अलग नहीं होते है |

What is mpin – mpin क्या होता है ? :

अब मैं आपको बताऊंगा कि हम mpin kya hota hai. Mpin 4 और 6 अंकों का होता है, जब आप अपना मोबाइल बैंकिंग रजिस्टर करते हैं, तो उस समय आपको mpin जेनरेट करने के लिए दिया जाता है, mpin हमारे लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि इसके माध्यम से हम कोई भी transition कर सकते हैं यदि हमें अपने मोबाइल से किसी अन्य व्यक्ति को बैंक खाते के माध्यम से पैसा भेजना है, तो उसके लिए हमें mpin की आवश्यकता होगी।

Mpin की आवश्यकता है क्योंकि केवल mpin से आपका transition पूर्ण होता है, यदि आपके पास mpin नहीं है, तो आप अपने बैंक खाते से कोई भी transition नहीं कर सकते है, अब आपको पता चल गया होगा कि हम mpin kya hota hai.

 

How to generate mpin – एमपिन को कैसे जनरेट करें :

Mpin जेनरेट करने का बहुत ही आसान तरीका है, बस आपको सभी स्टेप्स को फॉलो करना है और उसके बाद आप mpin भी जनरेट कर पाएंगे, एमपिन जेनरेट करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत होना चाहिए, इसके साथ ही आपके पास एटीएम या डेबिट कार्ड भी होना चाहिए।

 

Steps how to generate mpin – stepsएमपिन को कैसे जनरेट करें :-

1. Mpin जनरेट करने के लिए आपके मोबाइल में बैलेंस होना आवश्यक है, क्योंकि आपके मोबाइल के दुवारा बैंक को संदेश भेजा जाता हैं, इसलिए आपके मोबाइल में 1 से 2 बैलेंस है।

 

2. मैं आपको बताऊंगा कि PhonePe App के माध्यम से एक पिन कैसे बनाया जाता है, सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर देकर PhonePe App में sign in करना होगा।

 

3. अब आपको बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए कहा जाएगा, अब ऐड बैंक अकाउंट पर क्लिक करें, अब आपके मोबाइल के माध्यम से बैंक को संदेश भेजा जाएगा।

 

4. जैसे ही आपका मोबाइल नंबर बैंक द्वारा सत्यापित (verify)किया जाता है, उसके बाद आपसे एटीएम या डेबिट कार्ड का विवरण (details) भरने के लिए कहा जाएगा, आपको atm या डेबिट कार्ड के आखिरी के 6 अंक और उसकी समाप्ति तिथि भरनी होगी और ओके बटन पर क्लिक करना होगा।

 

5. अब आपके विवरण (details) को बैंक द्वारा फिर से सत्यापित (verify) किया जाएगा और यदि आपका विवरण सही है, तो अब आपको एमपिन उत्पन्न करने के लिए दिया जाएगा, यह 4 या 6 अंकों का होता है, यह आपके बैंक पर निर्भर करता है, आपको अपनी इच्छा के अनुसार mpin सेट (set) करना होगा।

 

6. जैसे ही आप दो बार एमपिन में टाइप करेंगे, आपका एमपिन जेनरेट हो जाएगा, उसके बाद आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं या मांग सकते हैं, तो ऐसा करके आप एमपिन जेनरेट कर सकते हैं।

 

Bank of Baroda & ICICI का mpin कैसे जनरेट करें :

अगर आपको किसी भी बैंक का mpin जनरेट करना है, how to bank of baroda generate mpin, तो इसके लिए आपको कोई तनाव लेने की जरूरत नहीं है, आपको मेरे द्वारा दिए गए सभी चरणों का पालन करना होगा और आप किसी भी बैंक का एमपिन जेनरेट कर पाएंगे।

 

How do i get my mpin number – दोबारा mpin कैसे प्राप्त करें :

यदि आप अपने MPIN को भूल गए हैं, तो अब आपको एक नया MPIN जनरेट करना होगा, इसके लिए आपको forget mpin पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपसे आपके एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड का विवरण मांगा जाएगा, आपको सभी विवरण (details) सही ढंग से भरने होंगे, उसके बाद आपको एक नया mpin जनरेट करने के लिए दिया जाएगा, ऐसा करने से आप mpin प्राप्त कर सकते हैं।

 

Advantage of mpin generation : Mpin को जनरेट करने के फायदे :

1. Mpin कोड जनरेट करने के कई फायदे हैं, जैसे अगर आपको किसी को पैसे भेजने हैं, तो आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है, अब आप घर बैठे किसी को भी पैसे भेज सकते हैं।

 

2. यदि आप किसी से पैसे लेना चाहते हैं, तो Google pay app पर Phonepe App के माध्यम से पैसे मांग सकते हैं और वे आपके बैंक खाते के अंदर आते हैं जिसे आप किसी भी समय निकाल सकते हैं।

 

3. यदि आप एमपिन उत्पन्न करते हैं, तो आप किसी भी दुकान से सामान ले सकते हैं और अपने बैंक खाते से भुगतान कर सकते हैं।

 

4. यदि आप एक पिन जनरेट करते हैं, तो आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं, अपने घर पर बैठे ऑनलाइन कोई सामान खरीद सकते हैं, आपको कुछ छूट भी मिलती है, जिसमें आप लाभान्वित होते हैं।

 

5. आप अपने मोबाइल को घर से रिचार्ज कर सकते हैं या अपने दोस्तों का रिचार्ज कर सकते हैं और बिजली का बिल भी जमा कर सकते हैं, यह सब काम आप किसी भी ऐप से कर सकते हैं।

 

Other Articles

 

Mpin का उपयोग किन कार्यों के लिए किया जाता है ? :

आज के समय में, किसी भी UPI transition के लिए MPin की आवश्यकता होती है, अगर आपको अपने बैंक से किसी अन्य बैंक में पैसा ट्रांसफर करना है, तो आपको इन सभी कार्यों के लिए एमपिन की आवश्यकता होंगी ।

  • Money Transfer
  • Mobile Recharge
  • Bill Payment
  • Online Payment (Amazon, Flipkart Website)
  • To Check Bank Balance

Tips : अगर आपके mpin generate कर लेते हो तो उससे आपको काफी फायदे हो सकते हैं, जैसे कि अगर आप online shopping करते हैं, तो उस पर आपको काफी discount मिलता है और यदि आप mobile recharge & bill payment करते हैं, यह सभी कार्य करने पर भी आपको cashback मिलता है |

अब आपको पता लग चुका है कि Mpin full form अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो आप मुझे comment कर सकते हैं मैं आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करूंगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share कर सकते हैं |

Recent Posts

SDM Full Form In Hindi & English

SDM कौन होता हैं, SDM Full Form In Hindi क्या है, एसडीएम बनने के लिए… Read More

2 days ago

VFX Kya Hota Hai? & VFX full form in Hindi

यदि आपको जानना हैं की VFX Kya Hai? & VFX full form in Hindi क्या… Read More

3 weeks ago