Gadi Number Owner Name – वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स

आप इन 3 तरीकों से किसी भी वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स को देख सकते हैं, इसके साथ ही आपको ड्राइविंग लाइसेंस का विवरण भी देख सकते हैं, ये सभी तरीके बिल्कुल मुफ्त हैं, आप घर बैठे अपने मोबाइल से ये सभी काम कर सकते हैं।

Gadi Number Owner Name – वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स

आपको किसी भी RTO office नहीं जाना पड़ेगा, आपको बस वाहन की संख्या लिखना है और click करना है, जिसके बाद आपके सामने सभी विवरण (details) दिखाई देंगे, इन तरीकों को जानने के लिए, आपको इस लेख को पढ़ना चाहिए।

तीन जबरदस्त तरीके जिसकी आप किसी भी वाहन रजिस्ट्रेशन चेक कर सकते हो :

1. पहले तरीके में massage के दुवारा vaahan registration details देखें :

पहला तरीका यह है, कि आप अपने किसी भी मोबाइल नंबर से संदेश लिखें और दिए गए नंबर पर भेजें, उसके कुछ 30 सेकंड के बाद, आपको एक संदेश मिलता है, जिसमें आपको वाहन के बारे में सारी जानकारी मिलती है, जैसे कि वाहन का मालिक एक कौन है।

वाहन का बीमा कब तक वैध है, Rc की समाप्ति तारीख क्या है, आदि अब आप उस वाहन के बारे में सब कुछ जानते हैं, किसी भी वाहन के बारे में जानने का यह सबसे अच्छा तरीका है, इसकी मदद से आप किसी भी वाहन जैसे कार बस, मोटरसाइकिल, ट्रक आदि के बारे में जान सकते हैं।

अब आपको अपनी किसी भी मोबाइल से ये संदेश लिखना हैं –

उदाहरण – VAHAN DL2PD1111

अब आपको इस तरह से संदेश लिखना है और आपको इसे इस मोबाइल नंबर पर भेजना है –   7738299899

अब आपको कुछ ऐसा संदेश प्राप्त होगा, जिसमे वाहन के बारे में सभी डिटेल्स होंगी

2. दूसरा तरीके में Application के दुवारा vaahan registration details देखें :

इस विधि में, आपको अपने मोबाइल पर वाहन का आधिकारिक ऐप (official app) इंस्टॉल करना होगा, इस एप्लिकेशन की मदद से आप बहुत सारे कार्य कर सकते हैं जैसे आप उस वाहन का नंबर दर्ज करने के बाद उस वाहन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आप किसी भी ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं,जैसे – जिनके नाम पर ड्राइविंग लाइसेंस है, कौन से rto कार्यालय द्वारा बनाया गया है, कब समाप्ति होने वाला है आदि आप इन सभी जानकारी को इस एप्लिकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

Install Now

3. तीसरा तरीके में Application के दुवारा vaahan registration details देखें :

इस application का नाम हैं :- RTO Vehicle Information – Get Vehicle Owners Details.

इस एप्लिकेशन को स्थापित (install ) करने के बाद, आपको अपने किसी भी नंबर से इस एप्लिकेशन पर अपना खाता बनाना होगा, उसके बाद आप अपने वाहन का नंबर दर्ज़ करके अपने वाहन के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

अगर आप किसी अन्य वाहन के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको इस ऐप का उपयोग करना चाहिए, इस एप्लिकेशन की मदद से आप उस वाहन के मालिक का नाम जान सकते हैं।

Install Now

किसी भी वाहन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको इन सभी चरणों का पालन करना होगा :-

  1. सबसे पहले, आपको ऐप खोलना होगा, अगर आप बाइक के मालिक का नाम जानना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको Bike RTO info के ऊपर क्लिक करना होगा।
  2. अब आपको अपना बाइक नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, आपको सारी जानकारी दर्ज करनी होगी, लेकिन आपको सभी सूचनाओं को सावधानीपूर्वक दर्ज करना होगा, सभी सूचनाओं को जांचने के बाद आपको सर्च बटन के ऊपर क्लिक करना होगा।
  3. अबइसके बाद आपको अपनी बाइक की सारी जानकारी मिल जाएगी जैसे कि बाइक के मालिक का नाम, बाइक का रजिस्ट्रेशन नंबर क्या है, आपकी बाइक का बीमा कितने समय के लिए है, आपको ऐसी सभी जानकारी मिल जाएगी।
  4. अब आपको पता चल गया होगा कि बाइक के मालिक का नाम कैसे पता चलता है, मुझे लगता है, इससे आसान तरीका आपको कहीं पर भी नहीं मिलेगा।

क्यों वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स या वाहन रजिस्ट्रेशन चेक करना चाहिए :

जब भी आप कोई वाहन खरीदते हैं, तो आपको उसके बारे में सारी जानकारी निकालनी होती है, क्योंकि अगर वह वाहन चोरी का होता  है , इसमें आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इसके साथ ही उस कार का एक्सीडेंट हवा न हो, इसके लिए भी आपको यह चेक करना होगा, इन सभी चीजों को चेक करने के बाद ही आपको कार खरीदनी चाहिए।

आपको खरीदने से पहले कार के असली मालिक का पता लगाना चाहिए और आपको यह भी जांचना चाहिए, कि उस कार की RC पर कोई चालान तो नहीं बचा है।

यदि आपको कोई लावारी वाहन मिलता है और आपको इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिए, तो आप ऊपर बताए गए एप्लिकेशन का उपयोग करके उस कार के मालिक का नाम और पता जान सकते हैं।

Tips & Conclusion : अब आप ये सिख चुके हैं, की वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे देखी जाती हैं, यदि आपके साथ कोई समस्या होती है, तो आप उस कार का नंबर चेक कर सकते हैं और उसका विवरण प्राप्त कर सकते हैं, उसके बाद, कोई भी पुलिस स्टेशन में शिकायत कर सकता है, अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसको दोस्तों के साथ आवश्य शेयर करें |

ये लेख भी पढ़े :

Call Number Hide Kaise Kare

PTET Full Form In Hindi 

Recent Posts

SDM Full Form In Hindi & English

SDM कौन होता हैं, SDM Full Form In Hindi क्या है, एसडीएम बनने के लिए… Read More

2 days ago

VFX Kya Hota Hai? & VFX full form in Hindi

यदि आपको जानना हैं की VFX Kya Hai? & VFX full form in Hindi क्या… Read More

3 weeks ago